ट्रम्प ने ठुकराई मोदी की पेशकश

October 28, 2018 by No Comments

संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्र्पाती डोनाल्ड ट्रम्प ने गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता ठुकरा दिया है. उन्होंने मोदी सरकार द्वारा भेजे गए न्योते पर आने से मना कर दिया है.अमरीकी अधिकारियों ने भारत के सुरक्षा अधिकारी अजीत डोभाल को ख़त लिख कर ये जानकारी दी है. इस बारे में ये भी कहा जा रहा है कि 26 जनवरी को ही अमरीकी राष्ट्रपति के कुछ राजनीतिक कार्यक्रम हो सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि भारत ने अप्रैल में अमेरिकी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत आने का न्योता भेजा था. अमेरिकी अधिकारियों ने इस बारे में बताया था कि उन्हें निमंत्रण प्राप्त हुआ है और कहा था कि 2 + 2 वार्ता के बाद जवाब दिया जाएगा.असल में अमरीका का फ़ैसला इस बात से प्रभावित माना जा रहा है कि भारत ने अमरीकी दबाव के बावजूद रूस और ईरान से अपने रिश्ते मज़बूत रक्खे.

हाल ही में भारत ने अमेरिकी प्रतिबंधों की धमकी के बावजूद रूस के साथ S-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम डील की थी. इस बात की तारीफ़ रूस ने खुल कर की थी. दूसरी ओर अमरीकी रोक के बावजूद भारत ईरान से अपने सम्बन्ध मज़बूत रक्खे हुए है और लगातार तेल की ख़रीद ईरान से कर रहा है.

इससे पहले भारत में 2+2 वार्ता के दौरान अमेरिकी रक्षा मंत्री माइक पोंपियो ने कहा था कि अमेरिका को उम्मीद है कि भारत 4 नवंबर तक प्रतिबंधों से बचने के लिए ईरान से तेल आयात पर पूरी तरह से रोक लगाएगा. ईरान से भारत अपने सम्बन्ध बिगाड़ना नहीं चाहता क्यूँकि ईरान भारत का पुराना मित्र रहा है और अमरीका एक ट्रेड पार्टनर के अलावा कुछ नहीं रहा. अमरीका लगातार अन्य देशों के कामकाज में दख़ल देता है लेकिन इस समय अमरीका की बात बहुत से देश नहीं सुन रहे हैं.भारत ने भी इस मुद्दे पर अपना रुख़ साफ़ किया है, इसी कारण डोनाल्ड ट्रम्प गणतंत्र दिवस परेड में नहीं शामिल होना चाहते.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *