सीरिया गृह युद्ध ख़त्म करने के लिए तुर्की में होगी मीटिंग, रूस और ईरान भी होंगे शामिल

March 16, 2018 by No Comments

तेहरान: तुर्की, रूस और ईरान के राष्ट्रपति 4 अप्रैल को इस्तांबुल में सीरिया पर त्रिपक्षीय शिखर वार्ता के लिए मिलेंगे। ये जानकारी तुर्की विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई है। नवंबर में रूस के ब्लैक सी रिसोर्ट सोची में हुई बैठक के बाद ये दूसरा त्रिपक्षीय शिखर वार्ता होगी। सीरिया ग्रह युद्ध को समाप्त करने के लिए इस मीटिंग को बुलाया जा रहा है।

यह बैठक राष्ट्रपति रसीप तय्यिप एर्डोगन द्वारा आयोजित की जाएगी। अरब न्यूज़ के मुताबिक, इस शिखर वार्ता में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी शामिल होंगे, तीनों नेत ने सीरिया में हो रहे विनाशकारी युद्ध को खत्म करने के लिए और उसे इस संकट से उबारने के मुद्दे पर बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा बताया है कि अंकारा, मास्को और तेहरान द्वारा प्रायोजित कजाख की राजधानी एस्टाना में शांति वार्ता के हिस्से के रूप में, तीन देशों के विदेश मंत्रियों ने शुक्रवार को बैठक की और अगले महीने की शिखर बैठक की तैयारी के बारे में चर्चा की है।विभिन्न पक्षों के होने के बावजूद तीनों देशों ने मिलकर काम किया है। ईरान और रूस ने सीरिया के बशर असद के शासन के लिए सैन्य सहायता प्रदान की है, वहीँ तुर्की ने सीरियाई विद्रोहियों का समर्थन किया है।

अंकारा ने 20 जनवरी को उत्तरी सीरिया में अफ्रिन के अपने एनक्लेव में सीरियाई कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) मिलिशिया के खिलाफ वायु और जमीन पर हमला कर वहां से आतंकवाद का सफाया किया है। तुर्की के ऑपरेशन ओलिवि ब्रांच को 2016-2017 के हमले के बाद सीरिया में यूपीजी और दास चरमपंथी समूह के खिलाफ यूफ्रेट्स शील्ड नाम दिया। एस्टाना प्रक्रिया के भाग के रूप में, तुर्की, ईरान और रूस ने इडलीब में चार तथाकथित डे-एस्केलेशन जोन, अधिक दमिश्क क्षेत्र, दारा के दक्षिणी क्षेत्र और होम्स शहर को स्थापित करने के लिए तैयार किया है।
आपको बता दें की पूर्वी घाउटा में तीव्र बमबारी जारी है, जिसे मई 2017 में “डी-एस्केलेशन ज़ोन” के रूप में नामित किया गया था।
18 फरवरी को, रूस द्वारा समर्थित शासन ने दमिश्क के पास विद्रोही एन्क्लेव के खिलाफ अभियान चलाया, जिसने 252 बच्चों सहित 1,249 नागरिकों को मार दिया।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *