तुर्की: सीरिया ऑपरेशन के दौरान शहीद हुए सैनिकों के अंतिम संस्कार में उमड़ा जनसैलाब

March 5, 2018 by No Comments

सीरिया गृह युद्ध में तुर्की भी अहम् भूमिका निभा रहा है. तुर्की सीरिया में मौजूद कुर्द विद्रोहियों के ख़िलाफ़ अभियान छेड़े हुए हैं. अफरीन में चल रहे इस ऑपरेशन में तुर्की की सेना को बढ़त हासिल है. इस अभियान में अब तक दो हज़ार से ज़्यादा कुर्द विद्रोही मारे जा चुके हैं लेकिन इसमें तुर्की सैनिकों की भी जाने गयी हैं. अभी तक की जो ख़बर है उसके मुताबिक़ 41 तुर्क सैनिको की जाने जा चुकी है. तुर्की सरकार कुर्दों के अलगाववादी संघठन को आतंकवादी संघठन मानती है जबकि सीरिया की असद सरकार कुर्द लड़ाकों को अपना समर्थन देती है.

तुर्क सेना के कुर्दों के खिलाफ अभियान के ४१वे दिन भारी नुक्सान उठाना पड़ा,क़रीब आठ तुर्क सैनिको को अपनी जान गवानी पड़ी.इन सभी सैनिको का पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनके गृह नगरो में जुमे के दिन सुपुर्दे ख़ाक कर दिया गया. इस मौक़े पर बड़ी संख्या में आम लोग आये और अपने देश के लिए जान देने वालों के लिए दुआ मांगी. इसके अलावा लोगों ने कुर्द “आतंकियों” के ख़िलाफ़ भी नारेबाज़ी की. मृतक तुर्क सैनिको के अंतिम संस्कार में सरकार के मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे,सीरिया में सैनिको के मृत होने के बाद देश में देशभक्ति का ज्वार फूट चूका है.

लोग कुर्द आतंकवादी YPG के सफाए की सरकार से मांग कर रहे है.वहीँ सैनिको की मौतों पर तुर्क सेना का कहना है कि आफरीन में तुर्क और उसके सहयोगी गुट का बड़े हिस्से पर कब्ज़ा हो गया है लेकिन अफरीन का केंद्र अभी भी YPG के कब्ज़े में है YPG नागरिको को ढाल बना रहा है,तुर्क सेना नही चाहती है कि निर्दोष नागरिको की जाने जाए,तुर्क सैनिको को इसी वजह से अपनी जाने गवानी पड़ी है. YPG को अमेरिका और सीरिया की सरकार का समर्थन हासिल रहा है, YPG ने सीरिया गृह युद्ध में अमरीका को ख़ासा सहयोग दिया है लेकिन तुर्की की सख्त चेतावनी के बाद अमेरिका ने ख़ुद को इस पूरे मामले से अलग कर लिया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *