ट्रंप को तुर्की ने दिया झटका,इस मुस्लिम देश को एर्दोगान ने दिया समर्थन

November 6, 2018 by No Comments

अमेरिका की विदेशनीति को फिर झटका लगता हुआ दिख रहा है.अमेरिका का सहयोगी रहा तुर्की मिडल एशिया में अमेरिकी विरोधी ताकत की हिमायत करने के लिए तैयार दिख रहा है.आप को बता दे अमेरिका और इरान की दुश्मनी छुपी नही है.अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प इरान के खिलाफ कड़े व्यापारिक प्रतिबंध चाहते है.
अमेरिका विश्व के अन्य देशो से चाहता है कि इरान के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधो का सभी देश पालन करे.आपको बता दे इरान के ऊपर अमेरिकी प्रतिबंध अभी पूरी तरह लागू ना हो सका उससे पहले ही इरान की इकॉनमी निचले पायदान के तरफ गिरती दिख रही है लेकिन इसके बाद भी इरान ने अमेरिकी नीति के आगे सरेंडर करने से मना कर दिया है.
वही अमेरिकी प्रतिबंधो पर तुर्की ने दो टूक लहजे में डोनाल्ड ट्रम्प को चेतावनी दी है.तुर्की के प्रेसिडेंट रेसेप तैय्यप एर्दोगान ने खुलेआम कहा है कि तुर्की अमेरिका के किसी भी सलाह को नही मानेगा और इरान पर उनका देश अमेरिकी नीति का बिलकुल भी पालन नही करेगा.
तुर्की के विदेश मंत्री Mevlut Cavusoglu ने भी इस मुद्दे पर ब्यान दिया है उन्होंने कहाकि ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों का कोई मतलब नही है और हम पडोसी देश के साथ ऐसी कोई योजना में शामिल नही होंगे.
गौरतलब है कि अमेरिका और इरान के बीच विवाद परमाणु करार को लेकर है.प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने इरान के साथ करार को खत्म करने की घोषणा करते हुए ईरान पर परमाणु हथियार को हासिल करने की कोशिश का आरोप लगाते हुए कड़े प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है.इसी के बाद दोनों देशो के बीच विवाद शुरू हो गया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *