ट्विटर के नए बदलाव पर मिलीजुली प्रतिक्रिया

November 8, 2017 by No Comments

सोशल मीडिया के लिए दो वेबसाइट सबसे अधिक पोपुलर हैं एक फ़ेसबुक और दूसरे नंबर पर ट्विटर. फ़ेसबुक पर जहां लोग लम्बी लम्बी बातें करते हैं बिना किसी रोकटोक के वहीँ ट्विटर ने अपने प्रत्येक ट्वीट को 140 अक्षर तक सीमित रखा हुआ था लेकिन अब ट्विटर ने इसमें बदलाव किया है. मौजूदा दौर को समझते हुए ट्विटर ने इसे 240 अक्षर तक बढ़ा दिया है.

ट्विटर के इस बदलाव को अलग अलग तरह से देखा जा रहा है. कुछ लोग इसे अच्छा क़दम बता रहे हैं और ये मानते हैं कि ज़्यादा बातें करने वाले लोग अब ट्विटर पर आयेंगे. हालाँकि पहले भी आम लोगों ने प्रोफाइल बना रखा है लेकिन वो बहुत इंगेजमेंट नहीं कर पाते हैं. इस मामले में फ़ेसबुक बहुत आगे है. हालाँकि 140 से 280 अक्षरों की लिमिट बढाने के बावजूद भी कुछ लोग इससे बहुत ख़ुश नहीं हैं. कुछ लोगों के मुताबिक़ ट्विटर को ये लिमिट ख़त्म कर देनी चाहिए. कोरियाई, जापानी और चीनी भाषा में अभी भी लिमिट 140 अक्षर की है.

ट्विटर ने इसके अलावा कुछ और बदलाव भी किये हैं. अपने व्यापार को आगे बढाने के लिए ट्विटर ने सब्सक्रिप्शन टूल भी दिया है. इस टूल को $99 में सब्सक्राइब किया जा सकता है.

2006 में बनी इस कंपनी की अलेक्सा के अनुसार दुनिया भर में 12वीं रैंकिंग पर है(अमरीका में ये कंपनी 8वें स्थान पर है). गौर करने की बात ये है कि फ़ेसबुक इसी लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. कुछ जानकार ये मान रहे हैं कि ट्विटर ने नए बदलाव फ़ेसबुक को कम्पटीशन देने के लिए किये हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *