ट्विटर पर महिलाओं ने पूछा, क्या ऐसा करना मुझे #NotShaadiMaterial बनाता है ?

November 14, 2017 by No Comments

सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर हैशटैग #NotShaadiMaterial ट्रेंड कर रहा है। जिसमें देश की महिलायें वजहें बता रही है कि उन्हें शादी के लायक क्यों नहीं समझा जाता। दरअसल इस पुरष प्रधान समाज ने महिलाओं के लिए कुछ कथित सीमाएं निर्धारित की हुई है। जो महिलायें इन्हे लांघ कर आगे बढ़ती हैं या कुछ ऐसा करती है जिसे करना महिलाओं के लिए एक तरह से प्रतिबंधित हो तो लोग उन पर अभद्र टिप्पणियां करते हैं।
उद्धारहण के लिए बात करते हैं तो अक्सर एक रूढ़िवादी परिवार में पैदा होने वाली लड़की की शिक्षा पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता। उसे पढ़ने के लिए कॉलेज में नहीं भेजा जाता। लेकिन अगर वह लड़की इन सामाजिक बंधनों से ऊपर उठकर कॉलेज में पढाई करने के लिए जाती है तो उसे कहा जाता है की इससे अब कौन शादी करेगा, या फिर ये लड़की तो बिगड़ी हुई है, एक दायरे से बाहर चली गई है।

इन सामाजिक बंधनों को तोड़कर आगे बढ़ने वाली ऐसी कई महिलायें आज देश में मौजूद हैं। जोकि सोशल मीडिया पर इस मुद्दे को उठा रही हैं। इसमें महिलाएं कुछ कारण बताते हुए पूछ रही है कि क्या इसलिए वह शादी मेटेरियल नहीं हैं ?
Dr. Shefalii Hindu‏ लिखती है कि मैं एक आउटडोर पर्सन हूं और मुझे हर रोज कुछ या अन्य कारणों से बाहर जाना पसंद है। क्या ऐसा करने मुझे #NotShaadiMaterial बनाता है।

Aditi Birla‏ लिखती हैं कि मैं एक लड़की हूँ, जिसके किसी भी मुद्दे पर अपने विचार हैं। मेरे पास एक मुँह है, जिससे मैं मन की हर बात कह देती हूँ। तो क्या मैं #NotShaadiMaterial हूँ।

Premabati Konthoujam लिखती हैं कि यदि मेरी उम्र 35 है, तो क्या मैं #NotShaadiMaterial हूँ।

PRIYANKA लिखती हैं कि मैं एक स्वतंत्र महिला हूं, मुझे किसी पुरष का समर्थन नहीं चाहिए मुझे आशा है कि मैं #NotShaadiMaterial हूँ।
Chef Meghnaलिखती हैं कि मुझे नहीं पता कि साड़ी कैसे पहननी है, क्या इसक मतलब है कि मैं #NotShaadiMaterial हूं।

Trupti‏ लिखती हैं कि ये टैटू मेरी पहचान हैं, वे दर्शाते हैं कि मेरी पहचान क्या है ,जिसपर मुझे विश्वास है। क्या ऐसा करने मुझे #NotShaadiMaterial बनाता है।

Bani J लिखती हैं कि सिर्फ इसलिए कि मैं जिम में अपना शरीर बनाने और शारीरिक रूप से मजबूत होना पसंद करती हूं, क्या मुझे ऐसा करना #NotShaadiMaterial बनाता है।

Barkha Trehan लिखती हैं कि यदि लड़का बेरोजगार है और अपनी प्रेमिका पर आर्थिक रूप से निर्भर है तो क्या इसका मतलब है कि वह #NotShaadiMaterial है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *