UAE की सरकार का अहम् फ़ैसला, पाँच साल तक नहीं बढ़ेगा VAT

February 11, 2018 by No Comments

संयुक्त अरब अमीरात की सरकार ने कहा है कि अगले पाँच साल तक वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) को बढ़ाया नहीं जाएगा. स्टेट और फाइनेंसियल अफेयर्स के मंत्री ओबैद अल तयेर ने बताया कि निकट भविष्य में वैट बढ़ाया नहीं जाएगा.

उन्होंने बताया कि अगर आप अगले पाँच साल को देखें तो हमें नहीं लगता कि वैट बढ़ाया जाएगा. आपको बता दें कि UAE में 2018 से वैट लागू हुआ है. देश में वैट का प्रतिशत 5 है. तयेर ने कहा कि मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि इनकम टैक्स में भी कोई बढ़ोत्तरी नहीं की जानी है.

GCC के अग्रीमेंट के मुताबिक़ UAE और सऊदी अरब में 1 जनवरी से VAT लागू कर दिया गया है. 1 जनवरी, 2018 को सुबह सात बजे से ही VAT लागू किया गया है. इस नए टैक्स की वजह से बच्चों की पढ़ाई में ख़लल ना पड़े इसलिए UAE की सरकार ने कुछ प्राइवेट स्कूल की ट्यूशन फ़ीस पर VAT ना लगाने का फ़ैसला किया है.इस बारे में फ़ेम एडवाइज़री के निर्देशक निराव शाह ने तब ये जानकारी दी थी कि जो स्कूल सरकारी हैं उसमें तो ट्यूशन फ़ीस ज़ीरो-रेटेड है तो VAT भी ज़ीरो रेटेड ही रहेगा.

VAT सिर्फ़ उन प्राइवेट स्कूलों पर लगेगा जो सरकार से 50% से कम फण्ड लेते हैं. ऐसे सभी स्कूलों पर 5% VAT की दर लगायी गयी है. बताया जा रहा है कि VAT के ज़रिये UAE और सऊदी अरब की सरकारों के राजस्व में बढ़ोत्तरी होगी. जानकारों के मुताबिक़ इस फ़ैसले से चीज़ें महंगी हो सकती हैं या उनकी मांग कम हो सकती है.

Tags: ,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *