UN ने दिया USA और इज़राइल को झटका; लिया ये फ़ैसला

December 21, 2017 by No Comments

न्यूयॉर्क सिटी: संयुक्त राष्ट्र सिक्यूरिटी कौंसिल की इमरजेंसी मीटिंग में आज संयुक्त राज्य अमरीका और इज़राइल को बड़ा झटका लगा है. अमरीका द्वारा जेरुसलम को इज़राइल की राजधानी माने जाने के फ़ैसले पर आज वोट डाले गए जिसमें अमरीका के फ़ैसले के ख़िलाफ़ 128 वोट पड़े जबकि महज़ 9 ने अमरीका के फ़ैसले का समर्थन किया. इस वोट में 35 देशों ने हिस्सा नहीं लिया.

जिन 9 देशों ने जेरुसलम को राजधानी माने जाने के अमरीकी फ़ैसले का समर्थन किया वो संयुक्त राज्य अमरीका, ग्वाटेमाला, होंडुरस, पलाऊ, माइक्रोनेशिया, मार्शल आइलैंड, नॉरू, टोगो और इज़राइल थे. जबकि इसके ख़िलाफ़ वोट करने वाले अमरीका के कई मित्र देश भी शामिल थे. भारत ने भी अमरीका के फ़ैसले के विरोध में वोट डाला.

हालाँकि इस वोट का महत्त्व सांकेतिक ही है लेकिन इस वोट से ये साबित हो गया कि अब अमरीका वैश्विक राजनीति में अकेला पड़ता जा रहा है. मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नीतियों को विश्व के दूसरे देश सही नहीं मान रहे हैं. गौर करने की बात है कि अमरीका क़रीबी मित्र देशों ने भी अमरीका समर्थन नहीं किया है. अमरीका का विरोध करने वालों में ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और जापान के नाम शामिल हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और कनाडा ने वोट में हिस्सा ना लेना ही बेहतर समझा. इस वोट से पहले संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी अम्बैसडर निक्की हैली के बयान की भी ख़ासी निंदा हुई है जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर कोई देश संयुक्त राष्ट्र सिक्यूरिटी कौंसिल में अमरीका का विरोध करेगा तो अमरीका इसे व्यक्तिगत तौर पर लेगा. वहीँ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी इशारों में कहा था कि अगर कोई देश उनके ख़िलाफ़ वोट करेगा तो अमरीका उसकी वित्तीय मदद नहीं करेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *