इलाहाबाद छात्रसंघ: सपा का लहराया परचम, हार से बौखलाए ABVP कार्यकर्ताओं

October 6, 2018 by No Comments

उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. समाजवादी पार्टी की छात्र इकाई समाजवादी छात्र सभा (SCS) ने अध्यक्ष और उपमंत्री की सीट पर कब्जा जमाया है. इस जीत से सपा उत्साहित है जबकि भाजपा को बड़े झटके लगे हैं. वहीं कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई ने उपाध्यक्ष और सांस्कृतिक सचिव तो बीजेपी की छात्र इकाई एबीवीपी ने महामंत्री के पद पर जीत दर्ज की है. चुनाव परिणाम सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए झटका माना जा रहा है.

अध्यक्ष के पद पर उदय प्रकाश यादव जीते हैं जो स्समज्वादी छात्रसभा से हैं. उपाध्यक्ष अखिलेश यादव NSUI से, शिवम् सिंह ABVP से हैं और महामंत्री चुने गए हैं, सत्यम सिंह सनी ने उपमंत्री पद क़ब्ज़ा लिया है वो समाजवादी छात्रसभा से हैं और NSUI के आदित्य सिंह सांस्कृतिक सचिव चुने गए हैं.

देर रात चुनाव नतीजे घोषित होने के साथ कैंपस में जमकर बवाल हुआ. छात्रों ने जमकर हिंसा और आगजनी की. नव निर्वाचित अध्यक्ष उदय यादव हालैंड हाल हॉस्टल के जिस कमरे में रहते थे, उसमें आग लगा दी गई. इसके साथ ही निवर्तमान अध्यक्ष अवनीश यादव के कमरे में भी आगजनी कर देसी बम पटके गए. इसके साथ ही करीब दर्जन भर वाहनों में भी आग लगाई गई. आग में लाखों का नुकसान हुआ है. राहत की बात सिर्फ यह रही कि हिंसा और आगजनी में किसी को गंभीर चोट नहीं आई.

हिंसा और हंगामे के चलते नए पदाधिकारी अपने समर्थकों के बीच जश्न भी नहीं मना सके. हंगामे और आगजनी की वजह से काफी देर तक अफरा तफरी मची रही. निर्वाचित अध्यक्ष उदय प्रकाश ने हिंसा व आगजनी के लिए एबीवीपी कार्यकर्ताओं को ज़िम्मेदार ठहराया है. हालात को काबू में करने में पुलिस व प्रशासन के अफसरों को काफी मशक्कत करनी पड़ी.

छात्रसंघ चुनाव के लिए शुक्रवार को वोटिंग हुई थी. मतदान में तकरीबन अड़तालीस फीसदी छात्रों ने हिस्सा लिया था. रात करीब डेढ़ बजे घोषित हुए नतीजों में अध्यक्ष पद पर समाजवादी छात्र सभा के उदय प्रकाश यादव को विजेता घोषित किया गया. उदय ने एबीवीपी के अतेंद्र सिंह को 774 वोटों से हराया. उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के अखिलेश यादव को जीत हासिल हुई. उपाध्यक्ष पद पर सपा छात्र सभा के मुनेश सरोज पांचवे और एबीवीपी के वीरेंद्र चौहान छठे नंबर पर रहे. महामंत्री के पद पर एबीवीपी के शिवम सिंह को जीत मिली है.

शिवम ने सपा छात्र सभा के राहुल को 270 वोटों से हराया. संयुक्त सचिव पद पर छात्र सभा के सत्यम सिंह ने एबीवीपी के चंदन कुमार को 952 वोटों से हराकर जीत दर्ज की. सांस्कृतिक मंत्री पद पर एनएसयूआई के आदित्य सिंह को जीत हासिल हुई है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *