RBI और मोदी सरकार में ठनी, उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफ़ा

October 31, 2018 by No Comments

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) और केंद्र सरकार के बीच मतभेद अब सामने आने लगे हैं. कहा जा रहा है कि जो अभी तक छुपा हुआ था वो अब ज़ाहिर हो गया है. न्यूज़ 18 के सूत्रों की मानें तो रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर उर्जित पटेल अपने पद से इस्तीफ़ा भी दे सकते हैं. सूत्रों में दावा किया गया है कि सरकार और केन्द्रीय बैंक के बीच लगातार बढ़ रहे मतभेदों के बीच उर्जित पटेल इस्तीफ़ा दे सकते हैं.

इस मुद्दे पर अभी तक केंद्र सरकार या प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है. इस बारे में अभी कोई कुछ कहना नहीं छह रहा है. हाल ही में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के रवैये की आलोचना करते हुए कहा था कि जब 2008 से 2014 के बीच बैंक मनमाने ढंग से कर्ज़ दे रहे थे तो रिज़र्व बैंक लगातार इसकी अनदेखी करता रहा. इसके पहले रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के डिप्टी गवर्नर ने एक भाषण में कहा था कि अगर केंद्र सरकार आरबीआई की स्वायत्तता में दखल देती है तो ये ख़ासा नुकसानदेह हो सकता है.

सूत्रों के मुताबिक़ केंद्र सरकार इस बात से भी नाराज़ है कि केन्द्रीय बैंक और उनके बीच मतभेद सार्वजानिक क्यूँ हो गए. हालाँकि जिस तरह के बयान दोनों पक्षों की ओर से आ रहे थे उससे ज़ाहिर है कि बात दबी तो नहीं रह जायेगी. इस मामले में एक नया मोड़ तब आ गया जब केंद्र सरकार ने रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के सेक्शन 7 का इस्तेमाल किया. आज़ाद भारत में अभी तक इस सेक्शन का इस्तेमाल नहीं हुआ है. इस सेक्शन के मुताबिक़ रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया को पब्लिक इंटरेस्ट के मामलों में केंद्र सरकार डायरेक्शन दे सकती है.इस वजह से ये विवाद बढ़ता हुआ नज़र आ रहा है. कुछ जानकार मानते हैं कि इन मतभेदों के सार्वजानिक होने से विदेशी निवेशकों का भरोसा देश पर से कम हो सकता है.

इस मामले को विपक्ष भी ध्यान से देख रहा है और विपक्षी पार्टियों के बड़े नेता कह रहे हैं कि ये सरकार की ज़िम्मेदारी है कि इस तरह के मतभेद को बिना किसी हो-हल्ला सुलझाएँ.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *