ट्रम्प के ट्रेवल बैन पर अमरीकी जज ने लगाया “बैन”

मंगलवार को अमरीका एक जज ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्रेवल बैन पर रोक लगा दी. राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा 8 देशों के नागरिकों के ऊपर ये पाबंदी लगाई गयी थी जो इस हफ्ते से अमल में आनी थी. ये ट्रम्प के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

पिछले महीने ट्रम्प ने आठ देशों के ख़िलाफ़ एक पाबंदी लगाने की घोषणा की थी. इन देशों में 6 देश मुस्लिम बाहुल्य हैं जबकि नार्थ कोरिया और वेनेज़ुएला भी इसमें शामिल हैं.

होनोलुलु के अमरीकी डिस्ट्रिक्ट जज डेरिक वाटसन जिन्होंने पहले ट्रम्प का मार्च वाला ट्रेवल बैन ब्लाक किया था. उन्होंने मंगलवार को कहा कि हवाई इस बात को साबित कर लेगा कि ट्रम्प का ताज़ा बैन फ़ेडरल इमीग्रेशन लॉ का उल्लंघन कर रहा है.

इस बारे में अभी तक जस्टिस डिपार्टमेंट की तरफ़ से कोई कमेंट नहीं आया है.

गौरतलब है कि अपने पूरे चुनावी कैंपेन में डोनाल्ड ट्रम्प ने यही कहा था कि वो मुसलमानों को अमरीका में नहीं आने देंगे और पूरी पाबंदी लगा देंगे. ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही संयुक्त राज्य अमरीका की विदेश नीति में भारी बदलाव हुआ है. जहां ओबामा एडमिनिस्ट्रेशन ने लगातार नार्थ कोरिया और क्यूबा जैसे देशों से सम्बन्ध सुधारने की कोशिश की थी वहीँ ट्रम्प के कार्यकाल में रिश्ते लगातार ख़राब होते जा रहे हैं. इतना ही नहीं ट्रम्प ने यूनेस्को से भी अमरीका को अलग कर लिया है जिसकी समूचे विश्व में निंदा हुई है. ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन की नीतियों से उनके मित्र देश भी काफ़ी नाराज़ हैं. जानकारों के मुताबिक़ डोनाल्ड ट्रम्प का रवैया अमरीकी विदेश नीति के लिए घातक हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.