नार्थ कोरिया के ऊपर से गुज़रे USA के लड़ाकू विमान ..

1. संयुक्त राज्य अमरीका ने उत्तरी कोरिया से एक बमवर्षक प्लेन को गुज़ारा है. इस बात की जानकारी दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने दी है. बताया गया है कि चार F-35 B फाइटर जेट उत्तरी कोरिया से गुज़रे और दो B-1 बमवर्षक भी गुज़ारे गए. ऐसा माना जा रहा है कि ये नार्थ कोरिया के लगातार किये जा रहे शक्ति प्रदर्शन का एक जवाब था. गौरतलब है कि नार्थ कोरिया लगातार परमाणु परीक्षण कर रहा है. हाल ही में उसने एक मिसाइल दाग़ी जो जापान को क्रॉस कर गयी. जिस तरह से उत्तरी कोरिया और संयुक्त राज्य अमरीका एक दूसरे को चेतावनी दे रहे हैं, लोगों को ये चिंता है कि कहीं कोई बड़ा युद्ध ना हो जाए.

कुछ अन्य ख़बरें..

2. 19 वर्ष की मारा फ़ेर्नान्दा कास्तिल्ला की बलात्कार के बाद हत्या किये जाने के संगीन अपराध के बाद मेक्सिको के लोगों ने इसको लेकर विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी लोगों ने “नी उना मास” (अब और नहीं..) के स्लोगन के साथ मेक्सिको के कई शहरों में प्रदर्शन किया. कास्तिल्ला की लाश जुमे के रोज़ पयूबला राज्य में मिली. वो पिछले एक हफ़्ते से लापता थीं. पयूबला स्टेट अथॉरिटीज़ ने बताया कि उन्हें ऐसा लगता है कि हत्या कैब ड्राईवर ने की है. 8 सितम्बर को कास्तिल्ला ने टैक्सी अप्प कैबिफ़ी का प्रयोग किया था और उसके ज़रिये टैक्सी बुक कराई थी लेकिन कास्तिल्ला अपनी मंज़िल तक कभी नहीं पहुँचीं.

3. वैश्विक नेताओं ने म्यांमार की स्टेट काउंसलर औंग सैन सू की पर दबाव डाला है कि वो रोहिंग्या मुसलमानों के उनके देश में हो रहे नरसंहार की निंदा करें. नोबेल शांति विजेता औंग सैन सू की इस मुद्दे पर लगातार ख़ामोश रही हैं जिसकी वजह से उनकी निंदा हुई है.

4. जर्मनी में 24 सितम्बर को फ़ेडरल इलेक्शन होने हैं. इस इलेक्शन में एंजेला मर्केल के फिर चुनाव जीतने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.