USA ने दी फ़िलिस्तीन को “धमकी”, फ़िलिस्तीन के विदेश मंत्री ने किया पलटवार

November 19, 2017 by No Comments

वाशिंगटन डीसी: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एडमिनिस्ट्रेशन ने फ़िलिस्तीन को धमकी भरे लहजे में कहा है कि उसे इजराइल से बातचीत क़ायम करणी होगी वरना फ़िलिस्तीन का वाशिंगटन दफ्तर बंद कर दिया जाएगा. US सेक्रेटरी ऑफ़ स्टेट रेक्स टिलर्सन ने कहा है कि फ़िलिस्तीन को इज़राइल के साथ गंभीर बातचीत करणी होगी और इजराइल को इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट के सामने ले जाने की कोशिश अगर की तो फ़िलिस्तीनी ऑफिस बंद कर दिया जाएगा.

फ़िलिस्तीन ने इसे एक धमकी के बतौर लिया है. फ़िलिस्तीनी विदेश मंत्री रयाद अल मालिकी ने कहा कि ये ज़बरदस्ती करने जैसा है. अमरीका इस बात पर नाराज़ है कि फ़िलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने इज़राली सरकार द्वारा फ़िलिस्तीनियों पर किये ग्गाये अत्याचार को लेकर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस से मांग की इजराइल को उसकी सज़ा दी जाए.

इजराइल के ही हिसाब से चलने वाला अमरीका इस बात को लेकर ख़ासा परेशान नज़र आ रहा है. अमरीका ने हालाँकि फ़िलिस्तीन को धमकाने की कोशिश ज़रूर की है लेकिन फ़िलिस्तीन दबता नज़र नहीं आ रहा है. मालिकी ने साफ़ कहा है कि फ़िलिस्तीन किसी भी इस तरह के दबाव में झुकने वाला नहीं है.

हालाँकि जानकारों के मुताबिक़ अगर टिलर्सन के डिक्लेरेशन के अनुसार अगर इजराइल से बातचीत नहीं शुरू हुई फ़िलिस्तीनी दफ्तर बंद होना चाहिए लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पास 90 दिन का समय होगा कि वो फ़िलिस्तीन से जवाब मांग लें. इससे ये साफ़ है कि 90 दिन का फ़िलिस्तीनी दफ्तर बंद नहीं होने वाला है. अब ये देखने वाली बात होगी कि ट्रम्प क्या फ़ैसला लेते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *