वीज़ा इंडेक्स में ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद से अमरीका जा रहा है नीचे; ये एशियाई देश है सबसे ऊपर

कौन से देश का पासपोर्ट सबसे मज़बूत है? ये सवाल अक्सर लोगों के ज़हन में आता है. आम लोगों की अक्सर इसमें दिलचस्पी होती है कि कौन से देश का पासपोर्ट ऐसा है जिसे आसानी से वीज़ा मिल जाता है. इस लिस्ट में इस बार सबसे पहला नंबर आ रहा है सिंगापुर का. आर्टन कैपिटल द्वारा निर्मित पासपोर्ट इंडेक्स में ये बाद सामने आई है कि सबसे अच्छा “वीज़ा-फ्री” स्कोर सिंगापुर का है. सिंगापुर के पासपोर्ट से 173 देशों में बिना वीज़ा के यात्रा की जा सकती है और इस कारंवाश देश का इंडेक्स स्कोर सबसे अधिक 159 है.

ये पहला मौक़ा है कि एक एशियाई देश को सर्वोच्च स्थान हासिल हुआ है. सिंगापुर के बाद दूसरे स्थान पर जर्मनी(158 अंक) है. जर्मनी के बाद स्वीडन और साउथ कोरिया दोनों (157 अंक) को तीसरे स्थान पर रखा गया है.

डेनमार्क, फ़िनलैंड, इटली, फ्रांस, स्पेन, नॉर्वे, जापान, यूनाइटेड किंगडम संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं, इन सभी देशों इ 156 अंक हैं.

पांचवे स्थान पर लक्समबर्ग, स्विट्ज़रलैंड, बेल्जियम, नेठेर्लान्ड्स, ऑस्ट्रिया और पुर्तगाल के नाम हैं जबकि छठे स्थान पर मलेशिया, आयरलैंड, कनाडा, और संयुक्त राज्य अमरीका हैं.

सातवें स्थान पर ऑस्ट्रलिया, ग्रीस और न्यूज़ीलैण्ड हैं और आठवें पर माल्टा, चेक रिपब्लिक और आइसलैंड. 9वाँ स्थान हंगरी को प्राप्त हुआ है. दसवें स्थान पर स्लोवेनिया, स्लोवाकिया, पोलैंड, लिथुआनिया, और लाटविया हैं.

इस रैंकिंग में अमरीका के नीचे जाने की वजह तुर्की और सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक द्वारा अमरीकी पासपोर्ट पर वीज़ा फ्री स्टेटस ख़त्म किया जाना है. जानकारों के मुताबिक़ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यभार संभालने के बाद से ही अमरीका इस ट्रेवल इंडेक्स में नीचे जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.