उत्तरी कोरिया में भूकंप के झटके हो सकते हैं नए परमाणु परीक्षण के संकेत

September 23, 2017 by No Comments

उत्तर कोरिया: चीन के भूकंप वैज्ञानिकों ने उत्तर कोरिया में 3.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किए जाने का दावा किया है। ये भूकंप उत्तर कोरिया में उस जगह दर्ज किया गया है जहाँ पर परमाणु परिक्षण किया जाता है.चीन की सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक, भूकंप वैज्ञानिकों का कहना है कि ये एक ‘संदिग्ध विस्फोट’ है। लेकिन दक्षिण कोरिया का मानना है कि ये उत्तर कोरिया द्वारा किए जा रहे किसी परमाणु परीक्षा का का नतीजा हो सकता है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने कहा है कि यह भूकंप सामान्य हो सकता है क्योंकि कृत्रिम भूकंप से पैदा होने वाली खास ध्वनि इस भूकंप में नहीं पैदा हुई है।

दक्षिण कोरिया की वेदर एजेंसी ने बताया है कि ताज़ा भूकंप उत्तर हिमजियॉन्ग प्रांत में किलोमीटर की गहराई पर रिकॉर्ड किया गया है। आपको बता दें की उत्तर कोरिया का परमाणु परीक्षण स्थल पंगी-री है।इससे पहले भी यहाँ परीक्षणों के दौरान भी ऐसे झटके महसूस किए जा चुके हैं। हालाँकि ये झटका पिछले लगे झटकों से कम स्पीड का था।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने 3 सितंबर को अपना छठा परमाणु परीक्षण किया था, उस वक़्त भी तगड़ा भूकंप का झटका महसूस किया गया था।उत्तर कोरिया ने जब आख़िरी बार परीक्षण किया था तब अमरीकी जियोलाजिकल सर्वे की शुरूआती रिपोर्ट में दावा किया गया था कि 10 किलोमीटर की गहराई में इसकी तीव्रता 5.3 थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *