हम अगर GST लाते तो सोच-समझकर लागू करते: मनमोहन सिंह

November 18, 2017 by No Comments

कोच्ची: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कल कांग्रेस पार्टी की तारीफ़ की. उन्होंने कहा कि GST का जो आईडिया है वो कांग्रेस का है लेकिन अगर उनकी सरकार इसको लागू करती तो सोच समझकर और पूरी तैयारी के साथ लागू करती.

इस वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा लागू की गयी GST की लगातार आलोचना हो रही है. व्यापारियों में GST को लेकर गहरा असंतोष है वहीँ कांग्रेस भी इस मुद्दे पर भाजपा को घेर रही है. भाजपा के भी कुछ नेता GST को लेकर अपनी पार्टी से काफ़ी नाराज़ हैं. इन नेताओं में अरुण शौरी और यशवंत सिन्हा जैसे वरिष्ट नेता भी शामिल हैं. ऐसे में भाजपा के कुछ नेता ये भी कहते पाए जा रहे हैं कि ये तो कांग्रेस की योजना थी जिसे हमने लागू किया है लेकिन कांग्रेस इस पर ये कह रही हैं कि जो हम टैक्स ला रहे थे वो ठीक था और ये टैक्स ठीक नहीं है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष GST को “गब्बर सिंह टैक्स” कहते हैं. गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव में GST एक बड़ा मुद्दा बन गया है. राज्य में व्यापारी इस टैक्स से काफ़ी नाराज़ हैं. जहां एक ओर सरकार ये दावा करती है कि ये आसानी पैदा करने वाला टैक्स है वहीँ इसने व्यापारियों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है.

अगले माह होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस GST के मुद्दे को बड़े तौर पर उठा रही है. भाजपा के क्षेत्रीय नेता इस कोशिश में हैं कि इसका असर कम से कम हो लेकिन उन्हें डर है कि व्यापारी तबक़ा इस बार उनका साथ छोड़ सकता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *