अखिलेश ने कहा-‘गुजरात में सपा 5 सीटों पर लड़ेगी’;; कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की ये मांग

गांधीनगर: गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी तेज़ होती जा रही है. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने इस बीच एक बयान दिया है. तिवारी ने चुनाव आयोग से मांग की कि गुजरात चुनाव के लिए आचार-संहिता लागू की जाए और जल्द ही चुनाव-तारीख़ की घोषणा की जाए.

कांग्रेस के समर्थन में आज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी बयान दिया है. उन्होंने साफ़ किया है कि उनकी पार्टी गुजरात में 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि बाक़ी सीटों पर वो कांग्रेस का समर्थन करेगी. हालाँकि सपा का गुजरात में कोई बहुत जनाधार तो नहीं है लेकिन इस समर्थन से कांग्रेस को फ़ायदा ही होगा.

दूसरी तरफ़ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी आज अहमदाबाद में हैं. यहाँ वो OBC ‘नवसर्जन जनादेश महासम्मेलन’ में भाग ले रहे हैं.

राहुल गाँधी ने इसके पहले ट्विटर के ज़रिये कहा,”गुजरात बेशक़ीमती है. इसे ना पहले ख़रीदा गया है. इसे ना ख़रीदा जा सकता है. इसे कभी ख़रीदा जाएगा भी नहीं”. राहुल का ये कमेंट नरेंद्र पटेल के भाजपा पर लगाए आरोप के बाद आया है. नरेंद्र पटेल ने भाजपा पर इलज़ाम लगाया है कि उन्हें पार्टी की ओर से एक करोड़ का ऑफर दिया गया था कि वो भाजपा में शामिल हो जाएँ. उनके इस आरोप के बाद भाजपा नेता निखिल सवानी ने भी पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया. ऐसा माना जा रहा है कि दोनों नेता कांग्रेस में जा सकते हैं.

गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं. लगभग सभी सीटों पर पाटीदार समाज के वोटों की अहम् भूमिका है. ऐसे में अगर भाजपा से पाटीदार वोट खिसकता है तो पार्टी के लिए मुश्किल हो सकती है. हालाँकि भाजपा के क्षेत्रीय नेता दावा कर रहे हैं कि पटेल वोट उनके साथ हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.