ऑस्ट्रेलिया के पहले मुस्लिम क्रिकेटर उस्मान ख्व़ाजा से मिलीं रचेल…

November 5, 2018 by No Comments

आस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम का शुमार दुनिया की सबसे अच्छी टीमों मे होता है। यह एक जुझारू टीम के रुप मे जानी जाती है। बैटिंग, बाउलिंग ,फील्डिंग तीनों क्षेत्रों मे यह टीम हमेशा अव्वल रही है। सबसे ज़्यादा वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड इसी टीम के पास है । इस टीम ने दुनिया को एक से एक धुरंधर ख़िलाड़ी दिये हैं जिन्होंने क्रिकेट आस्ट्रेलिया का नाम सारी दुनिया मे चमकाया है। इसी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में एक ख़िलाड़ी जो सबका ध्यान अपनी और खींच लेता है वह है उस्मान खवाजा ।

वह एक अच्छे बल्लेबाज और एक चुस्त फील्डर है। वह बायें हाथ के बल्लेबाज़ हैं। लेकिन इस के अलावा उनकी एक उपलब्धि यह है कि वह आस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेलने वाले पहले मुसलमान खिलाड़ी हैं ।सूत्रों को मिली जानकारी के अनुसार अब 31 वर्षीय उस्मान ख्वाजा जल्द ही शादी के बंधन मे बंधने जा रहे हैं। उनकी शादी रेचल के साथ होने जा रही है। रिचेल ईसाई धर्म की अनुयायी हैं। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि वह अपने होने वाले पति, उस्मान ख्वाजा के साथ जीवन बिताने के लिये अपनी ख़ुशी से इस्लाम धर्म अपनाने जा रही हैं।

उस्मान ख्वाजा मूल रूप से पाकिस्तानी हैं। उनका जन्म इस्लामाबाद मे हुआ था। क्रिकेट मे उनकी पहचान टेस्ट क्रिकेटर के तौर पर होती रही है। अगर उनके आंकडों पर नज़र डालें तो उन्होंने टीम आस्ट्रेलिया के लिए 35टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने ढाई हज़ार के लगभग रन बनाये। है। इसमें उनके सात शतक और तेरह अर्ध शतक शामिल हैं। उनको ज़्यादा वन डे खेलने का मोक़ा नहीं मिला ।पर जितना मोक़ा मिला उसमें उनका प्रदर्शन सराहनीय रहा। उन्होंने 18 एक दिवसीय मैचों मे चार अर्धशतक लगाकर अपनी उपयोगिता साबित की है। आप को बता दें कि वह इंडियन प्रेमियर लीग ( आई पी एल ) का हिस्सा रह चुके हैं। वह आई पी एल मे पुने राइसिंग के लिए खेल चुके हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *