क्यों परेशान हैं शिवराज सिंह चौहान?

February 21, 2018 by No Comments

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन दिनों कुछ परेशान से हैं। विशेष सूत्र ये बताते हैं कि आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर वो चिंता में हैं। असल में शिवराज के कार्यकाल के पिछले दो वर्ष ऐसे रहे हैं जिसकी वजह से आम जनता की नाराज़गी उनके ख़िलाफ़ हो गयी है। वो इस कोशिश में ज़रूर हैं कि ये नाराज़गी दूर हो लेकिन गाहे बगाहे भाजपा नेताओं के बयान उन्हें और मुश्किल में डाल देते हैं।

शिवराज के पिछले दो साल ऐसे रहे हैं जिसमें पुलिस ने किसानों के आंदोलन पर भी गोली चला दी। इस वजह से किसान उनसे नाराज़ हैं और ग्रामीण इलाक़ों में उन्हें बड़ा नुक़सान हो सकता है।हाल ही में हुए उपचुनाव में भी भाजपा की स्थिति अच्छी नहीं रही है, पास के राजस्थान में भी भाजपा की उपचुनाव में बड़ी हार हुई है।

इसके अतिरिक्त अब हार्दिक पटेल मध्य प्रदेश में भाजपा के ख़िलाफ़ प्रचार करने जा रहे हैं। हार्दिक पटेल ने जिस प्रकार से गुजरात में भाजपा को नुक़सान पहुंचाया है उसके चलते मध्य प्रदेश में भी भाजपा नेता परेशान हैं कि कहीं हार्दिक यहाँ कोई कमाल ना कर दें। यहाँ कांग्रेस की स्थिति भी गुजरात की तुलना में बेहतर है। और गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष का ग्रह राज्य भी था, ऐसे में भाजपा के लिए मध्य प्रदेश में कांग्रेस ख़तरा पैदा कर रही है।

भाजपा और कांग्रेस दोनों के ही लिए ये चुनाव महत्वपूर्ण है क्यूँकि मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद ही लोकसभा के चुनाव भी होने हैं. ऐसे में लोकसभा चुनाव के लिए माहौल भी यहीं से हो बनने लगना है. हालाँकि अभी तो जिस तरह से कांग्रेस ने वापसी की है उससे तो ये लगता है कि भाजपा को अगले चुनाव में कड़ा मुकाबला करना है और अभी तो ये लग रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पॉपुलैरिटी भी कम हो रही है. अब देखते हैं कि बाज़ी किसके हाथ लगती है लेकिन फ़िलहाल तो मुकाबला मध्य प्रदेश का है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *