क्या अब राजस्थान में वापसी नहीं कर पायेगी भाजपा?

February 11, 2018 by No Comments

अब ये सवाल लगातार उठ रहा है कि क्या भाजपा राजस्थान में वापसी कर पायेगी। विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव में मिली हार के बाद से ये सवाल उठने लगे हैं। असल में दो लोकसभा और एक विधानसभा चुनाव में भाजपा हारी है ये तो बात अलग है लेकिन हार जिस बुरी तरह हुई है पार्टी के वरिष्ठ नेता भी डर गए हैं। स्थिति ये है कि कार्यकर्ताओं में निराशा है.

दूसरी तरफ़ कांग्रेस पार्टी इस जीत से गदगद है। गुजरात में विधानसभा चुनाव में अपेक्षा से ख़राब प्रदर्शन करने वाली भाजपा को राजस्थान उपचुनाव में और ख़राब संकेत मिले हैं। राजस्थान विधानसभा चुनाव इस लिहाज़ से भी महत्वपूर्ण हैं कि इन विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में बहुत दिन का वक़्त नहीं बचेगा।

अब सबसे बड़ा सवाल यही आ जाता है कि क्या मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में पार्टी वापसी कर पायेगी। क्षेत्रीय नेता अब राजे को पसंद नहीं करते और ये बात किसी से छुपी नहीं है। राजे को दिल्ली नेतृत्व का समर्थन हासिल रहता है और इस वजह से वो पार्टी का नेतृत्व करती हैं।भाजपा को लेकिन इस बारे में गहन अध्ययन करना होगा कि आख़िर उनसे क्या चूक हो रही है। साम्प्रदायिक राजनीति का आरोप लगातार भाजपा पर लगता रहा है और लगातार पार्टी इस आधार पर जीतती भी रही है लेकिन राजस्थान में अब शायद ये टोटका फ़ेल हो रहा है। गौरक्षा के नाम पर हिंसा में अलवर का नाम आगे रहा लेकिन यहां भी भाजपा की बड़ी हार हुई है।

गौरतलब है कि इसी साल के अंत में राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं और अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. राजस्थान में भाजपा का सीधा मुक़ाबला कांग्रेस से होगा वहीँ लोकसभा चुनाव में भी दोनों बड़ी पार्टियां ही मुख्य मुकाबले में होंगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *