जानिये क्यूँ निकाला इस अरब देश में महिलाओं ने जुलूस

March 11, 2018 by No Comments

तुनिशिया एक मात्र ऐसा देश है जहां अरब स्प्रिंग के बाद शान्ति से सरकार की स्थापना हो गयी और लोकतान्त्रिक मूल आ सके. तुनिशिया की राजधानी टुनिस में अब लोग अपने हक़ को लेकर अपनी बात रखने का अधिकार पा चुके हैं. ऐसे में समाज के अलग अलग तबक़ों से लोग सोशल मूवमेंट कर रहे हैं. इसी तरह का एक मूवमेंट औरतों के अधिकार को लेकर भी चल रहा है. तुनिशिया की राजधानी टुनिस में सैंकड़ों की तादाद में शनिवार को एक जुलूस निकाला गया.

इस जुलूस का मक़सद ये था की औरतों को प्रॉपर्टी में बराबरी के अधिकार दिए जाएँ. अरब समाज में इस तरह के जुलूस महिलाओं द्वारा यदा-कदा ही निकाले जाते हैं. उत्तरी अफ़्रीका में स्थित तुनिशिया एक मुस्लिम देश है. यहाँ अरबी ज़बान बोली जाती है. यहाँ पिछले साल ही महिला अधिकारों को लेकर बड़ा काम हुआ है. देश ने पहली बार मुस्लिम औरतों को ग़ैर-मुस्लिम मर्दों से शादी की अनुमति दे दी है.ये महिला अधिकारों के ऐतबार से बहुत बड़े क़दम के तौर पर देखा जा रहा है.

विरोध कर रही महिलाओं से जब पूछा गया कि उनकी मांगें क्या हैं तो कुछ प्रदर्शनकारी महिलाओं ने कहा की हमें यूरोपियन महिलाओं के बराबर अधिकार चाहियें. एक एक्टिविस्ट कौथर बूलीला ने कहा,”ये सच है कि किसी और अरब देश की तुलना में तुनिशिया की महिलाओं को बेहतर अधिकार मिले हुए हैं लेकिन हम चाहते हैं की हमें यूरोपियन महिलाओं के बराबर अधिकार मिलें”. इस जुलूस में कुछ पुरुष भी शामिल रहे. इस दौरान इन लोगों ने नारे लगाये कि “In a civil state I take exactly what you take- एक सिविल स्टेट में मुझे वही चाहिए जो तुम लेते हो”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *