ये सात काम इंसान को तबाह और बर्बाद कर देते हैं, हजरत अली(र.अ.) ने फ़रमाया…

January 3, 2019 by No Comments

अस्सलाम वालेकुम मेरे प्यारे भाइयों और बहनों ,हजरत अली से एक बार एक शख्स ने पूछा कि ए अमीरुल मोमिनीन मैं ऐसा क्या काम करूं कि दुनिया और आखिरत में मैं सुर्खरु हो जाऊं। और मेरी जिंदगी में कोई मसला पेश ना आय। मैं कहीं भी जाऊं तो मेरी इज्जत बढ़ जाए ,जब लोग मुझे देखें तो इज्जत की नजर से देखें ,सभी लोगों की नजरों में मेरे लिए प्यार और मोहब्बत हो। मैं ऐसा क्या काम करु कि मेरी जान हर हमले से बची रहे और मैं बड़ी शान के साथ अपनी जिंदगी गुजारु.
उस आदमी की बातों को सुनकर हजरत अली ने कहा कि अगर तुम चाहते हो कि लोग तुम्हारी इज्जत करें तुमसे प्यार करें और तुम दुश्मनों से बचे रहो तो मैं तुम्हें कुछ बाते बताता हूं जिनको तुम कभी मत करना ,उन कामो को न करने से तुम लोगो के दिलो में इज़्ज़त ओर मुहब्बत कमा सकते हो.

google


हजरत अली ने फरमाया की सबसे पहले तुम अपने मां-बाप की कभी भी नाफरमानी ना करो। अपने मां बाप की खूब खिदमत करो लेकिन कभी भी उनका दिल मत दुखाओ ।माँ बाप ही तुमको इस दुनिया में लाने वाले हैं उनकी दुआओं से तुम्हारी जिंदगी संवर जाती है इसलिए कभी भी मां-बाप का दिल मत दुखाना.
हजरत अली ने फरमाया कि अब मैं तुम्हें दूसरी चीज बताता हूं अगर तुम लोगों के दिलों में अपने लिए मोहब्बत चाहते हो तो कभी भी किसी पर जुल्म मत करो। जुल्म करने वाले का अंजाम कभी भी अच्छा नहीं होता है चाहे वह फिरौन हो या नमरूद ,हजरत अली ने अपनी तीसरी बात में कहा कि कभी भी किसी से झूठ मत बोलो.

google


एक बात हमेशा याद रखो कि झूठ तमाम गुनाहों और तमाम बीमारियों की मां है झूठ बोलने वाले का अंजाम बहुत बुरा होता है और अल्लाह उससे नाराज हो जाता है, हजरत अली ने चौथी बात बताई उन्होंने कहा कि कभी भी नशा मत करो नशे की वजह से बहुत सारे फसाद होते हैं नशे की वजह से बड़े बड़े खानदान उजड़ जाते हैं नशे की हालत में आप यह भूल जाते हैं कि आप के वजह से कई लोगों को तकलीफ हो सकती है. हजरत अली ने फरमाया की ज़ीना से बचो। जीना हजारों गुनाहों की वजह है और इसकी कोई माफी नहीं है। जितना जल्दी हो सके नौजवान बेटे या बेटी की शादी कर दो जिसकी वजह से वह जीना से बच जाएंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *