साल 2017: सऊदी अरब ने किये बड़े बदलाव, होगा अर्थव्यवस्था को फ़ायदा

अरब देशों के सबसे बड़े देश सऊदी अरब ने इस साल कई ऐसे बदलाव किये हैं जो उसकी अर्थव्यवस्था को और विस्तार देगा. फ़िलहाल सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था तेल पर ही निर्भर है लेकिन अब किंग सलमान इसमें विस्तार चाहते हैं.इस सिलसिले में कई ऐसे फ़ैसले लिए गए हैं जिनके बारे में लोगों को कम ही उम्मीद थी.

2017 में सऊदी अरब ने जो फ़ैसले लिए हैं उनमें सबसे अधिक चर्चा में रहा महिलाओं पर लगी कार चलाने की पाबंदी को हटा लेना. इसके साथ ही अब महिलाएँ सऊदी अरब में कार चला पाएंगी. ये फ़ैसला जून, 2018 से लागू होने की उम्मीद है.इतना ही नहीं सऊदी सरकार ने सिनेमा हॉल पर लगी पाबंदी को भी हटा लिया है और 2018 के शुरू में देश में फिर से सिनेमा हॉल खुल जायेंगे. पिछले 35 सालों से देश में सिनेमा हॉल पर पाबंदी है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि मार्च, 2018 तक सिनेमा हॉल खुल जायेंगे. जानकारों के मुताबिक़ ये फ़ैसले इस बारे में महत्वपूर्ण हैं कि इनसे सऊदी अर्थव्यवस्था विस्तृत होगी. तेल पर निर्भरता कम करने के लिए सरकार ने 5% वैट लगाने की भी घोषणा की है जो पहली जनवरी से लागू हो जाएगा.

सरकार ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के इरादे से कई बड़े लोगों को नज़रबंद कर लिया, इसमें कई रॉयल परिवार के सदस्य भी हैं. हालाँकि कुछ लोग ये विरोध दबाने को लेकर की गयी कार्यवाही भी बता रहे हैं.इसके अलावा कई सारे कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट भी ऐसे हैं जो चल रहे हैं.जानकारों का मानना है कि ये सभी फ़ैसले सऊदी विज़न-2030 को देखते हुए लिए जा रहे हैं. 25 अप्रैल, 2016 को सऊदी क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने इसके बारे में बताया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.