क़र्ज़ में डूबे किसान ने की आत्महत्या; CM योगी के नाम छोड़ा सुसाइड नोट

October 29, 2017 by No Comments

बांदा: प्रदेश में किसानों की समस्याएं कितनी गंभीर हैं इसको उजागर करने वाला एक और मामला बांदा में सामने आया है.
यहाँ एक किसान ने क़र्ज़ से परेशान होकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या करने वाले किसान का नाम अनुज बाजपाई है. 25 वर्षीय अनुज ने मरने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए एक सुसाइड नोट छोड़ा है.

ज़िलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने इस बारे में जानकारी दी है कि कंवारा गाँव के अनुज ने शनिवार को आत्महत्या कर ली. पुलिस ने उसके कमरे से उसका शव बरामद किया है. इस बारे में पुलिस जांच कर रही है. ज़िलाधिकारी के मुताबिक़ कुछ रोज़ पहले उसके पिता को 68 हज़ार रूपये माफ़ किये जाने का सर्टिफिकेट दिया गया था.

सुसाइड नोट में अनुज ने लिखा है कि वो बैंक और साहूकारों के क़र्ज़ से बहुत परेशान हैं. उन्होंने इस सुसाइड नोट में लिखा है कि उनके पिता पिछले 6 साल से दिमाग़ी रूप से बीमार चल रहे हैं. उन्होंने बताया है कि क़र्ज़ को लेकर साहूकार और बैंक के कर्मचारी उन्हें लगातार परेशान करते रहते थे, इस कारंवाश उनके पास कोई और विकल्प नहीं था.

अनुज ने बताया है कि पिछले दो साल से खेती अच्छी नहीं हुई है और बहन की शादी में भी क़र्ज़ लिया गया. उन्होंने लिखा है कि उन्होंने इस बारे में प्रशासन को भी सूचना दी थी.

अनुज के दादा रामस्वरूप ने बताया है कि कुल 9 बीघा ज़मीन है जिसपर लड़की की शादी को लेकर क़र्ज़ लिया गया है. KCC(किसान क्रेडिट कार्ड) के तहत भी 1 लाख 30 हज़ार का लोन है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *