कभी मस्जिद में झाड़ू लगाते थे युसुफ़ पठान, तेज़-तर्रार बैटिंग करने में महारत..

November 17, 2018 by No Comments

भारत में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने टी२० खेलों में अपना नाम कमाया लेकिन युसुफ़ पठान एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी पहचान ही टी२० खेलों से हुई. उन्होंने अपना पहला मैच टी२० क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल खेला. इस मैच में उन्होंने एक शानदार छक्का जड़ा लेकिन वो जल्द ही आउट हो गए. युसुफ़ का आज जन्मदिन है. वो आज ३० साल के हो गए हैं. वनडे और टी20 में 100 से ज़्यादा स्ट्राइक रेट से खेलने वाले इस खिलाड़ी की आक्रामकता के सभी क़ायल हैं.

युसुफ़ के अलावा उनके भाई इरफ़ान पठान भी अन्तराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट खिलाड़ी रहे हैं. दोनों ही भाइयों का बहुत नाम है और दोनों ने भारत को कई अहम् मैचों में जीत दिलाई है. यूसुफ़ और इरफ़ान दोनों का बचपन क्रिकेट के साथ-साथ नेक कामों में भी बीता है. दोनों भाई मस्जिद में झाड़ू लगाया करते थे. युसुफ़ ने अब तक 57 वनडे मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 41 पारियों में बल्लेबाज़ी की है. उनका स्ट्राइक रेट 113.60 का है और उन्होंने 810 रन बनाए हैं. इस दौरान पठान ने 2 शतक और 3 अर्धशतक भी जमाए हैं. बात अगर टी२० की कर्रें तो उन्होंने अब तक 22 टी-20 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 146.58 की स्ट्राइक रेट से 236 रन बनाए हैं. उन्होंने आईपीएल में भी धमाकेदार बल्लेबाज़ी की है और यहाँ वो शतक भी लगा चुके हैं. ऐसा माना जाता है कि राजस्थान रॉयल्स ने पहले सीज़न का आईपीएल इसीलिए जीता था क्यूँकि पठान ने शानदार बैटिंग की थी.

17 नवंबर 1982 को जन्मे पठान ने अपना पहला मैच पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 2007 के टी२० वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में खेला था. युसुफ़ के बारे में कहा जाता है कि उनमें छक्के मारने की ज़बरदस्त कला है. उन्होंने अब तक वनडे मैच में 43, टी-20 में 17 और आईपीएल में 157 छक्के लगाए हैं.युसुफ़ आईपीएल के पहले सीज़न में शतक लगा चुके हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *