केजरीवाल सरकार के इस फ़ैसले से छात्र-छात्राओं में ज़बरदस्त उत्साह

November 17, 2018 by No Comments

नई दिल्ली: दिल्ली के कॉलेजों और स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को बड़ी राहत देते हुए दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने विद्यार्थियों के रियायती पास को डीटीसी की एसी बसों में भी लागू कर दिया है. छात्रों का 100 रुपये महीने का रियायती पास अबतक केवल दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की गैर एसी बसों और क्लस्टर (नारंगी) बसों में ही चलता था.

अरविंद केजरीवाल सरकार के इस कदम से छात्र अब AC बसों का भी लुत्फ उठा पायेंगे, इसे स्टूडेट्स के लिए बड़ी राहत माना जा रहा है। पहले डीटीसी की एसी बसों में स्टूडेंट्स पास की नई कैटिगरी को डीटीसी बोर्ड ने मंजूरी दी थी और अब आने वाले समय में नॉन एसी बसों के साथ एसी बसों में भी स्टूडेंट्स के पास चलेंगे। एसी बसों में स्टूडेंट्स पास लागू होने से डीटीसी का जो खर्चा होगा, उसकी पूरी भरपाई दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार करेगी। 

बता दे कि कुछ समय पहले डीटीसी बोर्ड ने छात्रों के लिए रियायती बस पास सुविधा का दायरा बढ़ाने का भी फैसला किया. दिल्ली सरकार से मान्यता प्राप्त सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को रियायती बस पास का फायदा मिलेगा. एमसीडी स्कूलों के छात्रों को भी इस स्कीम का फायदा होगा. इसके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय और दिल्ली सरकार के विश्वविद्यालय के छात्रों को भी इस योजना के दायरे में लाया जाएगा.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलौत ने कहा कि एसी बसों में छात्रों के रियायती पास वैध करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है और निर्णय को लागू कर दिया गया है.उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली के छात्रों को बधाई. आपकी सरकार ने वायदा किया था, अब आपका पास एसी बसों में भी वैध है. अधिसूचना जारी कर दी गई है और फैसले को अब लागू कर दिया गया है.’

केजरीवाल सरकार के इस फैसले से छात्र-छात्राओं में जबरदस्त उत्साह है और यह माना जा रहा है कि इससे कहीं ना कहीं नौजवानों और युवाओं का झुकाव केजरीवाल सरकार की तरफ और मजबूती से होगा, जिसका फायदा आने वाले चुनाव में भी देखने को मिलेगा क्योंकि ऐसा फैसला पहले किसी सरकार ने छात्र-छात्राओं के हितों में नहीं किया तो जाहिर सी बात है इसका सीधा सीधा फायदा आम आदमी पार्टी को आगामी चुनाव में मिलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *